FASTag क्या है और कैसे काम करता है?

FASTag अब देश के सभी Toll plaza में लागू हो गया है इसलिए आपके लिए यह जानना जरूरी है की FASTag क्या है और कैसे काम करता है, साथ में यह भी आपको मालूम होना चाहिए की FASTag आपको कैसे मिलेगा। यहाँ हम आपको इसके बारे में बताने वाले हैं।

अब किसी भी National Highway के Toll Plaza पर आपको Toll भरने के लिए कतारों में लगने की जरूरत नहीं, क्यूंकी अब FASTag की मदद से अपने आप ही Toll pay हो जाएगा और आप बिना रुके Toll plaza से गुजर सकते हैं। Toll भरने के लिए इस नयी तकनीकी की हर Toll plaza पर लागू कर दिया गया है।

इसलिए अगर आप कार मालिक हैं या ट्रक चालक हैं तो जान लीजिये क्या है FASTag

FASTag क्या है?

FASTag भारत में शुरू की गयी एक Toll-collection system है, जो भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा संचालित की जाती है। FASTag रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक से काम करता है जिसके जरिये वाहन मालिक के बैंक अकाउंट या wallet से सीधा Toll payment हो जाता है। यह FASTag वाहन के विंडस्क्रीन पर चिपका दिया जाता है और इसके जरिये वाहन चालक Toll Plaza पर बिना रुके Toll payment कर सकता है।

FASTag को आप किसी भी बैंक के जरिये खरीद सकते हैं जिस बैंक में आपका अकाउंट है वहाँ से ले सकते हैं। या फिर आप Paytm पर भी बड़ी आसानी से Fastag ले सकते हैं। FASTag को आपको अपने बैंक अकाउंट या Digital Wallet से रीचार्ज कर सकते हैं।

FASTag लेन 500 से अधिक राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर उपलब्ध हैं।

FASTag की Unlimited validity है और इसे खरीदने के बाद , आपको केवल अपनी आवश्यकता के अनुसार FASTag को रिचार्ज / टॉप अप करना होगा।

FASTag का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

  • भुगतान में आसानी – Toll भरने के लिए आपको Cash देने की जरूरत नहीं, इसलिए आपके समय की बचत होती है और लंबे समय तक line में लगना नहीं पड़ता।
  • ऑनलाइन रिचार्ज – फास्टैग को क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / Wallet / नेट बैंकिंग  के माध्यम से ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकता है।
  • टोल ट्रांजेक्शन, कम बैलेंस आदि के लिए एसएमएस अलर्ट।
  • ग्राहकों के लिए ऑनलाइन पोर्टल
  • Unlimited वैधता
  • Toll plaza पर लंबी कतारों से आज़ादी

इसके अलावा Pollution में कमी आती है, toll plaza पर मैनेजमेंट सही से होता है, paperless होने की वजह से Paper का इस्तेमाल भी कम होता है।

FASTag कैसे काम करता है?

(1) जब भी कोई वाहन टोल प्लाजा के इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (NETC) लेन से गुजरेगा, टोल प्लाजा सिस्टम FASTag डिटेल्स जैसे (टैग आईडी, व्हीकल क्लास, TID इत्यादि) को कैप्चर करेगा और संबन्धित बैंक के पास प्रोसेसिंग के लिए भेज देगा।

(2) संबन्धित बैंक FASTag विवरण को मान्य (validate) करने के लिए राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (NETC) को एक अनुरोध भेजेगा।

(3) एक बार जब FASTag आईडी सत्यापित हो जाएगी, तो NETC mapper टैग स्थिति, वाहन वर्ग, वीआरएन आदि जैसे विवरणों के साथ जवाब देगा। यदि टैग आईडी NETC Mapper में मौजूद नहीं है, तो यह जवाब देगा कि टैग आईडी पंजीकृत नहीं है।

(4) अब Toll कितना होगा उसकी गणना करने के बाद Debit Request NETC को भेजा जाएगा।

(5) NETC system अब Toll payment की request बैंक के पास भेजेगी।

(6) और Toll payment आपके बैंक अकाउंट या wallet से automatic Debit हो जाएगी और SMS आपके मोबाइल पर मिलेगा।

FASTag कैसे खरीदें?

आप अपने Bank जहां आपका अकाउंट है वहाँ से ऑनलाइन अपना fastag account बनवा सकते हैं और FASTag आपके एड्रैस पर deliver कर दिया जाएगा या फिर आप Toll-plaza पर भी Fastag ले सकते हैं।  ग्राहक कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

FASTag के लिए आपको इन चीजों की जरूरत पड़ेगी।

  • RC Book
  • Passport Photo
  • ID & Address proof के लिए Driving License, PAN Card, Passport, Voter ID Card या Aadhar Card

1. ऑनलाइन बैंक से खरीदें FASTag

सभी मुख्य बैंक अब ऑनलाइन FASTag की सुविधा देतीं हैं, आप घर बैठे अपना FASTag प्राप्त कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको संबन्धित बैंक के वैबसाइट पर जाना है।
  • वहाँ आपको FASTag के लिए register करना है।
  • अपनी जरूरु details enter करें।
  • Payment करें
  • और इसके बाद FASTag आपके address पर deliver कर दिया जाएगा।

उदाहरण के लिए अगर आप ICICI Bank customer हैं तो आप mobile banking के जरिये बड़ी आसानी से घर बैठे अपना FASTag account बना सकते हैं और घर बैठे ही आपकी FASTag आपको मिल जाएगी। इसी तरह दूसरी कई बैंक ऑनलाइन fastag की सुविधा देतीं हैं।

2. Paytm के जरिये घर बैठे FASTag खरीदें

Paytm पर आप बड़ी आसानी से FASTag खरीद सकते हैं। Paytm से FASTag खरीदने का सबसे बड़ा फाइदा यही है की आपको बैंक की अपेक्षा कम परेशान होना पड़ता है और Paytm wallet के जरिये आप FASTag को recharge भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

FASTag Activate कैसे करें?

FASTag को आप ऑनलाइन activate कर सकते हैं। मान लीजिये आपने Paytm से FASTag लिया है तो एक FASTag आपको मिल जाए तो आप Paytm पर ही उसे activate कर सकते हैं।

इसके अलावा आप My FASTag application को Google play store से install कर उसके जरिये भी अपना FASTag activate करा सकते हैं।

FASTag Recharge कैसे करें?

FASTag को रीचार्ज करने के लिए आप किसी भी Wallet Application का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे की Paytm, PhonePe, Google Pay आदि। यही नहीं आप अपने नेट बैंकिंग, Mobile Banking में लॉगिन करके recharge कर सकते हैं।

जिस बैंक में आपने अपना FASTag account बनाया है वहाँ लॉगिन करके आप Recharge कर सकते हैं, या सबसे आसान तरीका है Wallet application

FAQ

(1) मेरा पास दो कार हैं, क्या दोनों के लिए एक FASTag इस्तेमाल कर सकते हैं?

जवाब- नहीं, आपको दोनों कारों के लिए अलग-अलग Fastag लेना होगा।

(2) FASTag को install कैसे करें?

जवाब- FASTag sticker को आप बड़ी आसानी से लगा सकते हैं।

  • FASTag को आपको अपने car के अंदर की तरफ वाहन के सामने विंडशील्ड के केंद्र में चिपकाना है
  • सुनिश्चित करें कि ग्राहक सेवा टोल फ्री नंबर चालक को दिखाई दे रहा है।
  • Automatic Toll payment के लिए अपने Wallet को recharge करें।

(3) FASTag Damage होने पर क्या करे?

जवाब- अगर आपकी Tag खराब हो गयी है तो आप दूसरी tag order कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here