फिक्स डिपॉज़िट क्या है – What is Fixed Deposit in Hindi

आज भी काफी लोगों को नहीं पता की Fixed Deposit (FD) क्या है? शायद इसी वजह से वो लोग बैंकों मे जमा अपने पैसों का पर्याप्त फायदा नहीं उठा पाते। आज हम आपको इसके बारे मे विस्तार से बताने जा रहे हैं जिससे आप भी इसमे निवेश कर अपनी धन-राशि पर ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकते हैं।

सरकार आम लोगों के लिए ऐसी कई Saving Schemes चला रही है जिसमे आम  लोग (खास कर मध्यम वर्ग) अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। इन Saving Schemes मे पैसा निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यही है की आपकी जमा रकम का अच्छा-खासा व्याज आपको मिल जाता है – यानि की बचत के साथ-साथ रकम कई गुना बढ़ जाती है।

फिक्स डिपॉज़िट क्या है – What is Fixed Deposit?

Fix Deposit जिसे (FD) भी कहते हैं यह एक प्रकार की Saving Scheme है जो की बैंक आपको देती है। आप इसमे निश्चित समय के लिए अपना पैसा Deposit कर सकते हैं और उस पर बैंक आपको निर्धारित व्याज-दर के हिसाब से व्याज देती है। यह व्याज-दर सामान्य व्याज दर से काफी ज्यादा होती है।

आम तौर पर बैंक मे Saving Account आप खोलते हैं तो उसमे जमा राशि पर आपको बहुत कम व्याज दिया जाता है यह सामान्य व्याज-दर होती है। इस व्याज दर से आपको ज्यादा फायदा नहीं मिलता।

दूसरी तरफ बैंक द्वारा दी जाने वाली Fixed Deposit की स्कीम मे आप 7-9% व्याज-दर से अपनी राशि को को कई  गुना बढ़ा सकते हैं।

Fixed Deposit मे आपको निश्चित समय के लिए अपना पैसा बैंक मे जमा करके रखना पड़ता है वो समय 6 महीने, 1 वर्ष, 5 वर्ष या 10 साल कोई भी आप पसंद कर सकते हैं। इस निश्चित समय अवधि मे बैंक आपको 6-9%  की दर से व्याज देती है, यानि की आपका पैसा कई गुना इसमे बढ़ता है। जिस समय अवधि मे आप अपना पैसा जमा किए  हैं उस अवधि के पूरा होने के बाद आपको पूरा पैसा व्याज-सहित मिल जाता है।

कहाँ कर सकते हैं Fix Deposit?

देश की सभी पब्लिक सैक्टर बैंक और चुनिन्दा प्राइवेट सैक्टर की बैंक आपको फिक्स डिपॉज़िट करने की सुविधा देतीं हैं। आप किसी भी बैंक मे जाकर अपना अकाउंट खोल सकते हैं। यह जरूरी नहीं की आपके पास उस बैंक मे saving account हो, आप बिना saving account के फिक्स डिपॉज़िट अकाउंट खोल सकते हैं, अकाउंट खुलने के बाद बैंक आपको एक Certificate देती है।

कुछ चुनिन्दा बैंक हैं जहां आप फिक्स डिपॉज़िट मे निवेश कर सकते हैं।

  • State Bank of India
  • Bank of Baroda
  • Punjab National Bank
  • Central Bank of India
  • Union Bank of India
  • Syndicate Bank
  • ICICI Bank
  • HDFC Bank
  • Axis bank

Fix Deposit समय अवधि

फिक्स डिपॉज़िट मे आप 7 दिन से लेकर पूरे 10 साल तक अपना पैसा जमा करा सकते हैं। अब ये आप पर निर्भर करता है की कितनी अवधि के लिए आपको अपना पैसा फिक्स करना है। जितनी ज्यादा समय अवधि के लिए आप पैसा जमा करेंगे उतनी ज्यादा आपको व्याज-दर मिलेगी।

मान लो आप पूरे 10 साल के लिए अपना पैसा फिक्स डिपॉज़िट करते हैं तो उसमे आपका पैसा दुगुना (Double) होकर मिलता है। जबकि कम समय अवधि मे आपको बैंक अपने व्याज-दर के हिसाब से आपको पैसा व्याज देती है जो सामान्य व्याज से ज्यादा होती है।

अगर आपको अपने जमा-राशि पर पूरा लाभ पाना है तो निश्चित समय अवधि के लिए जमा किया गया पैसा आप तभी निकाले जब उसकी समय-सीमा पूरी हो जाए। अगर आप बीच मे ही अपना पैसा निकालते हैं तो आपको Penalty charges चुकाना पड़ सकता है।

कितना पैसा Fix Deposit कर सकते हैं? (Minimum & Maximum)

कम से कम आप Rs.1000 और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। आप Rs.1000 की राशि जमा कर अपनी फिक्स डिपॉज़िट खुलवा सकते हैं। Maximum राशि आप जितनी चाहे उतनी लगा सकते हैं उसकी कोई लिमिट तय नहीं है।

एक चीज आपको और बता दें की ज्यादा से ज्यादा आप पैसा जरूर लगाए लेकिन ध्यान रहे की आपकी सालाना व्याज Rs.10,000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए वरना आपने जितनी व्याज कमाई है उसमे से आपको tax चुकाना पड़ सकता है। अगर आपका PAN Card बैंक मे जमा है तो कमाई गयी व्याज में से 10% tax लिया जाएगा और अगर आपने Pan card जमा नहीं किया है तो 20% आपकी व्याज की कमाई से काट लिया जाएगा।

लेकिन आप इस tax से बच सकते हैं, इसके लिए आपको Form 15G/15H भरना होगा, इस form को भरकर आपको बैंक मे जमा करना होगा इस से आप लगने वाले tax से बच सकते हैं।

Fix Deposit Interest Rate (व्याज दर)

व्याज-दर की अगर बात करें तो सभी बैंक की व्याज-दर मे थोड़ा-थोड़ा फर्क होता है। आपकी समय अवधि पर निर्भर करता है की आपको कितना व्याज मिलेगा।

समय अवधिव्याज-दर (%)
7 days to 14 days4.25
15 days to 45 days4.75
46 days to 90 days5.00
91 days to 180 days5.50
181 days to 270 days6.00
271 days & above and less than 1 year6.25
1 year6.45
Above 1 year to 400 days6.55
Above 400 days and upto 2 Years6.50
Above 2 Years and upto 3 Years6.50
Above 3 Years and upto 5 Years6.50
Above 5 Years and upto 10 Years6.25

एक बात आपको और बता दें की अगर आप 1 करोड़ से ज्यादा की फिक्स डिपॉज़िट करते हैं तो उसमे आपको कम व्याज मिलती है।

Fix Deposit के फ़ायदे – Benefits

Fixed Deposit का कोई नुकसान नहीं है इसके फायदे ही फायदे हैं। आम वर्ग अपना पैसा घर मे ना रख-कर बैंक मे ज्यादा रखता है ऐसे मे सामान्य व्याज-दर से तो आपको कोई लाभ नहीं मिलता।

अगर आप लंबी अवधि के लिए किसी जगह अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं और उचित व्याज पाना चाहते हैं तो आपके लिए फिक्स डिपॉज़िट एक बेहतर विकल्प है।

  • 7 दिन से लेकर 10 साल की समय अवधि मे आप कोई भी अवधि पसंद कर सकते हैं।
  • आपका पैसा सुरक्षित रहता है, कोई चिंता नहीं।
  • अधिकतम व्याज दर आपको मिलती है जो सामान्य से दोगुनी-तिगुनी  होती है।
  • समय अवधि पूरी होने के बाद व्याज के साथ आपको पैसा मिल जाता है।

हम आशा करते हैं अब आपको भी समझ मे आ गया होगा की Fixed  Deposit (फिक्स डिपॉज़िट) क्या है और इसमे कैसे आप अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। अगर आप भी अपने पैसों पर अच्छा व्याज पाना चाहते हैं तो यह एक बेहतर विकल्प है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here