ICICI PayLater क्या है, कैसे मिलेगा Instant Credit?

ICICI Bank Account अगर आपके पास है तो अब आप बैंक की तरफ से Instant Credit loan प्राप्त कर सकते हैं, जी हाँ इस सुविधा का नाम है – ICICI PayLater 

इस PayLater Account में आपको एक निर्धारित Amount प्राप्त होती है जो की आप Online/Offline ख़रीदारी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यदि अभी भी आपको ICICI PayLater क्या है और कैसे काम करता है इसके बारे में नहीं पता तो आज जान लीजिये: 

ICICI PayLater क्या है?

PayLater एक क्रेडिट कार्ड के समान एक Digital Product है। इसमें जो Credit यानि की एक तरह की loan आपको मिलेगी उसका इस्तेमाल आप खरीददारी में कर सकते हैं और 30 दिन के अंदर आप इस्तेमाल की गयी रकम को चुका देते हैं तो आपको कोई व्याज नहीं देना पड़ेगा, बस जितना खर्च किया है उतना पैसा ही वापस देना पड़ेगा। 

इस PayLater Account के जरिये जो भी Credit (10,000 से 25,000) आपको मिलेगा उस Money का इस्तेमाल आप Online Payment के लिए कर सकते हैं। जैसे की आप कोई भी चीज Online Buy करते हैं उस समय PayLater Balance से Payment करने के लिए आपको ICICI PayLater विकल्प चुनना होगा। 

यही नहीं, PayLater में आप UPI से भी Payment कर सकते हैं, इसके लिए आपको Paylater account में अपनी UPI ID create करनी होगी। Online Payment करते समय आप UPI option select कर, अपनी UPI ID enter कर Payment कर सकते हैं। 

एक चीज आपको और बता दें की PayLater का पैसा आप किसी और Bank में transfer नहीं कर सकते। इसका इस्तेमाल सिर्फ आप Payment के लिए कर सकते हैं। 

ICICI PayLater Credit कैसे प्राप्त करें?

आपको बता दें की ICICI Paylater सिर्फ ICICI Account जिनके पास है उन्हीं के लिए है। अगर आपके पास भी ICICI Saving account है तो आप भी PayLater Credit प्राप्त कर सकते हैं। 

ICICI PayLater की सुविधा सिर्फ चुने हुये ग्राहकों के लिए है। अगर आप भी इस सुविधा के लिए Eligible हैं तो आप Net Banking, Mobile Banking और ICICI Pockets Application पर login करते समय PayLater Invite Popup screen आपको दिखाई देगी। जहां से आप payLater account के लिए apply कर सकते हैं और आपको तुरंत 10,000 से लेकर 25,000 तक की Instant Credit मिल जाएगी। 

1. ICICI iMobile Banking पर PayLater 

अगर आप ICICI Mobile Banking App इस्तेमाल करते हैं तो जैसे ही आप Login करेंगे आपको PayLater Popup screen दिखेगी, जहां आपको I’m Interested पर क्लिक करना है।

ICICI PayLater kya hai

 अगली स्क्रीन में आपको Terms & conditions accept कर Got it पर क्लिक करना है। 

ICICI PayLater kya hai

अब आगे आपको अपनी Personal Details check करना है और अपना Debit Account select करना है, इसी Debit Account से Automatic आपकी इस्तेमाल की गयी रकम चुकाई जाएगी। 

ICICI PayLater kya hai

अगली स्क्रीन मे आप Online Payment करने के लिए UPI ID भी बना सकते हैं। 

लीजिये आपका PayLater Account तैयार है और PayLater Loan Amount आपके अकाउंट में Credit हो गयी है। 

ICICI PayLater kya hai

ICICI Pockets पर PayLater 

आप ICICI Pockets App पर भी Paylater के लिए apply कर सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं 10,000 से लेकर 25,000 instant Credit loan 

Pockets App पर जैसे ही आप login करेंगे तो यहाँ भी आपको PayLater की popup screen दिखाई देगी जहां आपको Activate now पर क्लिक करना है। 

ICICI PayLater kya hai

अब आगे आपको Terms conditions accept कर submit करना है। 

ICICI PayLater kya hai

अगली स्क्रीन मे आपको अपनी Personal Details confirm करना है और अपना ICICI Saving account को Debit Account के रूप में select करना है, इसी Account से आप PayLater का Bill Automatic Pay होगा। 

ICICI PayLater kya hai

अगली स्क्रीन मे आप अपना VPA यानि की UPI ID बना सकते हैं जिसके जरिये आप Online Payment कर सकते हैं। 

लीजिये आपका PayLater account तैयार है, आपके Account में 10,000 से लेकर 25,000 तक की Instant amount credit हो जाएगी। 

ICICI PayLater kya hai

ICICI PayLater नेट बैंकिंग के जरिये 

आप अपनी ICICI net banking पर भी PayLater के लिए apply कर सकते हैं। अगर आप Eligible हैं तो आप login करने के बाद PayLater Invite screen देख सकते हैं, जहां से आप ऊपर बताए गए तरीके से PayLater Credit प्राप्त कर सकते हैं। 

FAQ 

1: PayLater Amount कहाँ इस्तेमाल कर सकते हैं?

  • Answer: PayLater amount का इस्तेमाल आप Online Payment के लिए कर सकते हैं और Offline भी stores पर payment कर सकते हैं। एक तरह से Credit card की तरह। 

2: PayLater Money कहाँ इस्तेमाल नहीं कर सकते?

  • Answer: PayLater money को आप किसी ATM पर निकाल नहीं सकते और ना ही आप किसी के बैंक अकाउंट में भेज सकते हैं। 

3: क्या PayLater का पैसा दूसरे Bank Account में भेज सकते हैं?

  • Answer: नहीं, आप PayLater money को किसी अन्य Bank Account में transfer नहीं कर सकते। 

4: PayLater में कितनी Limit की Amount प्राप्त होती है?

  • Answer: आपको 10,000 से लेकर 25,000 ताकि Credit मिलती है। 

5: PayLater के Charges क्या है?

  • Answer: वैसे तो कोई charge नहीं है यदि आप सही समय पर बकाया राशि का भुगतान कर देते है, लेकिन जब आप इस्तेमाल की गयी रकम समय पर नहीं चुकाते तो आपको Penalty Charges लग सकते हैं। 

6: यदि PayLater की बकाया राशि ना भरें तो क्या होगा?

  • यदि आप समय पर इस्तेमाल की गयी PayLater money का bill नहीं चुका पाते तो आपको Penalty charges देना होगा। अतः समय पर Bill का भुगतान करना जरूरी है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here