India Post Payments Bank क्या है, कैसे खोलें अकाउंट – पूरी जानकारी

और आखिरकार भारतीय डाक विभाग (Indian Post Office) ने भी अपनी Payments Bank की शुरुआत कर ही दी, जी हाँ हम बात कर रहे हैं – India Post Payments Bank (IPPB)

क्या आप भी जानना चाहेंगे की आखिर India Post Payments Bank क्या है, किस प्रकार के Saving account इसमें मिलने वाले हैं, आपको क्या लाभ मिलेगा और कैसे यह IPPB काम करेगी?

तो आज हम आपको IPPB यानि की India Post Payments bank के बारे मे विस्तार से बताएँगे।

India Post Payments Bank – परिचय

भारतीय डाक विभाग की पूरे देश में छोटे से छोटे गांव तक पहुँच है शायद इसी बात को ध्यान मे रखकर सरकार ने बैंक की सुविधा सभी जगह पहुंचाने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक की शुरुआत की है।

इसकी शुरुआत होने से अब छोटे से छोटे गाँव-कस्बे मे भी हर व्यक्ति बैंकिंग की सुविधा से जुड़ सकेगा। अब हर कोई अपना बैंक अकाउंट खोल सकेगा वो भी बड़ी आसानी से घर बैठकर।

भारतीय डाक विभाग ने Payments Bank account खोलने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी दी है और साथ-साथ आप घर बैठे ही अपना payments Bank saving/current account खोल सकेंगे।

जैसा की आप जानते हैं India Post के अलावा Paytm, Airtel, Birla जैसे कंपनी पहले से ही Payments Bank की शुरुआत कर चुके हैं, और अब सरकार ने भी Post office के जरिये इसकी शुरुआत कर दी है।

India Post Payments Bank मुख्य सुविधाएं

  • घर बैठे आप Saving/Current अकाउंट खोल सकेंगे
  • Paperless अकाउंट खुलेगा आपके आधार कार्ड से, Zero Balance से
  • 4% Interest rate आपको दिया जाएगा Saving account के लिए
  • Zero Balance मे भी आपका खाता चलता रहेगा, कोई charge नहीं
  • Mobile banking और Internet banking की सुविधा
  • online Fund transfer की सुविधा (IMPS/NEFT/RTGS)
  • घर बैठे पैसा Withdraw और Deposit की सुविधा
  • CURRENT ACCOUNT में Cheque book की सुविधा

India Post Payments Bank  Saving Accounts

IPPB आपको Savings और Current दोनों प्रकार के accounts खोलने की सुविधा देती है।

Saving Account मे आपको 3 प्रकार के अकाउंट दिये जाएंगे जो आप अपने हिसाब से खोल सकेंगे।

(1) Digital Saving Account

यह account आप घर बैठे Mobile application पर खोल सकते हैं। India Post की Android mobile application आप अपने फोन मे इन्स्टाल करके इस Digital Saving account के लिए apply कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड की जानकरी देना है।

Digital Saving Account शुरू करने के बाद 1 साल के अंदर आपको Full kYC कराना होगा, मतलब की Documents जमा करने होंगे जो आपने अभी नहीं किए हैं। अगर आप KYC नहीं कर पाये तो आपका खाता बंद हो जाएगा। KYC आप घर बैठे कर सकते हैं इसके लिए आपको IPPB customer care मे call करना होगा।

(2) Regular Saving Account

ये Saving account आप घर बैठे खोल सकेंगे वो भी Paperless, अपने आधार कार्ड के जरिये। इसमे आपको बैंक का कोई बंधन नहीं होगा, आप जितना चाहे उतनी बार  Withdraw और Deposit करे। 4% व्याज के साथ बाकी बैंकिंग की सारी सुविधा आपको दी जाएंगी।

(3) Basic Saving Account

Basic Saving Account भी बिलकुल Regular saving account की तरह ही है लेकिन फर्क सिर्फ इतना है की आप इसमे महीने मे सिर्फ 4 बार Cash Withdraw कर सकते हैं, बाकी सब सुविधाएं अन्य अकाउंट की तरह हैं।

इसके अलावा India Post Payments Bank मे आप अपना Current Account भी खोल सकते हैं।

घर बैठे कैसे खुलेगा अकाउंट?

IPPB की Doorstep Banking आपको देती है घर बैठे अपना Account खोलने की सुविधा, आपको Post Office नहीं`जाना पड़ेगा। अकाउंट खोलने की सुविधा फ्री है और कोई भी चार्ज आपको नहीं देना है।

घर बैठे अपना अकाउंट खोलने की बड़ी आसान प्रक्रिया है। आपको `155299 पर कॉल करना है अपना Appointment बूक करना है।

उसके बाद आपके  निर्धारित तारीख और समय पर Post office का व्यक्ति आपके घर आएगा और आपके आधार कार्ड के जरिये आपका तुरंत अकाउंट खोल दिया जाएगा। साथ मे अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड भी रखें। ये सारा काम Paperless होगा।

India Post Payments Bank अकाउंट के नियम

वैसे तो ये आम बैंक खातों की तरह ही है, इसको आप एक तरह से छोटा Saving account कह सकते हैं।

IPPB Saving Account मे कुछ limitation हैं जो आप पता होनी चाहिए।

  • इसमे आप 1 लाख से ज्यादा पैसा नहीं रख सकते, ये खास नियम है।
  • आपको Saving Account में Cheque book की सुविधा नहीं मिलेगी,  हालाकी इसमे बदलाव संभव है।
  • Physical ATM card अभी उपलब्ध नहीं है।
  • आप loan या Credit card नहीं ले सकते

इसके अलावा इसमे सभी बैंकिंग की सुविधाएं हैं जो सामान्य तौर पर बैंक आपको देती है, अगर आप छोटी आय वाले व्यक्ति हैं और बैंक मे वैसे भी आप खास जमा नहीं करते हैं तो ये बैंक सुविधा आपके लिए है।

घर बैठे Cash Deposit/Withdrawal की सुविधा

ये सुविधा आपके बहुत काम आने वाली है। अगर आपको Post Office नहीं जाना है Cash Deposit या Withdrawal के लिए तो आप घर बैठे ही अपने खाते मे Deposit या Withdraw कर सकते हैं।

हालाकी ये घर बैठे की सुविधा के लिए आपको Rs.25 जितना चार्ज देना होगा। अगर post office आपकी दूर है तो ये सुविधा आपके काम आ सकती है।

घर बैठे Cash Deposit/Withdraw के लिए आपको 155299 पर कॉल करना है और appointment लेना है, इसके बाद Post Office का व्यक्ति आपके घर आएगा और सारा काम करके जाएगा।

Internet Banking / Mobile Banking सुविधा

आप घर बैठे ऑनलाइन अपने बैंक अकाउंट से संबन्धित काम कर सकें जैसे की ऑनलाइन money transfer करना, अकाउंट बैलेन्स देखना आदि आदि वो सभी काम आप Internet Banking और Mobile Banking के जरिये कर सकते हैं।

India Post Payments bank मे आपको ये दोनों ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा मिलती है।

Missed call Banking/ SMS Banking/ Phone Banking

IPPB मे आपको Missed call banking की सुविधा भी मिलती है जिसमे आप अपने अकाउंट से रजिस्टर मोबाइल नंबर से एक मिस कॉल देकर अपने अकाउंट का बैलेन्स पता कर सकते हैं।

SMS Banking की सुविधा भी आपको दी जाएगी जिसमे आप SMS भेजकर अपने अकाउंट का हाल देख सकते हैं।

Phone Banking की सुविधा भी आपको मिलती है जिसमे आपको 155299 पर कॉल करना है।

Summary

Websitehttps://ippbonline.com/
Toll-Free number155299 OR 1800-180-7980
Emailcontact@ippbonline.com

India Post Payments bank (IPPB) के बारे मे अब आपको विस्तार से पता चल गया होगा। अगर आपको भी ऐसा Saving account खोलना है जो की zero balance पर भी चलता रहे और आपकी Deposit भी 1 लाख से कम होती है तो आपके लिए ये सबसे बेहतर विकल्प है बैंक मे खाता खोलने का।

आशा करते हैं आपको समझ मे आप गया होगा की India Post Payments Bank क्या है और किस तरह से आप यहाँ अपना खाता खोल सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here