IPPB DoorStep Banking (DBS) क्या है कैसे लाभ लें

IPPB Doorstep Banking क्या है और इसका सीधा लाभ कैसे आपको मिलेगा इसके बारे मे हम आपको बताने जा रहे हैं और साथ मे इस बैंकिंग सुविधा का लाभ आपको कैसे लेना है यह भी जान लीजिये।

आखिरकार भारतीय डाक विभाग ने भी India Post Payments Bank की शुरुआत कर ही दी, और अब गाँव-गाँव तक बैंकिंग की सुविधा लोगों को मिलने लगेगी। जो लोग बैंक अकाउंट किसी कारणवश नहीं खोल पाते थे उनके बैंक अकाउंट अब डाकिया घर आकर खोलेगा।

India Post Payments Bank की doorstep banking का लाभ आप भी ले सकेंगे, जानिए इसके बारे में।

IPPB Doorstep Banking (DBS) क्या है?

बड़े-बड़े शहरों में तो जगह-जगह बैंक खुली हैं, जहां बड़ी आसानी से बैंक अकाउंट खुल जाते हैं। लेकिन देश के गांब-कस्बों में आज भी बैंकिंग की सुविधा नहीं है और यही नहीं लोग बैंक अकाउंट खोल सकें इतने वो सक्षम नहीं होते। उनके घरों से बैंक काफी दूर होतीं हैं, जहां आना-जाना संभव नहीं होता।

India Post Payments bank का उद्देश्य यही है की देश के कोने-कोने मे Banking सुविधा को लोगों तक पहुंचाया जाये और इसीलिए भारत सरकार ने Post Office को चुना क्यूंकी Post Office का डाकिया हर गाँव की गली से गुजरता है।

India Post Payments Bank Doorstep Banking का सीधा सा मतलब है – आपके घर तक बैंकिंग को पहुंचाना। ना तो आपको बैंक मे जाने की जरूरत और ना ही कोई कागजी काम। डाकिया आपके घर पर आएगा और काम करके जाएगा।

IPPB Doorstep banking के जरिये आपको घर बैठे Banking सुविधाओं का लाभ मिलेगा। जिसमे बैंक अकाउंट खोलने से लेकर पैसा जमा-निकालने का काम भी आप घर बैठे कर पाएंगे।

Doorstep Banking से IPPB मे Account खुलेगा घर बैठे

India Post Payments Bank में saving account खोलना आपके लिए बेहद आसान है, Doorstep Banking की सुविधा से। अगर आपके आस-पास Post office की शाखा नहीं है तो आप घर बैठे ही अपना IPPB saving account खोल सकते हैं।

डाकिया आपके घर आएगा और आपके आधार कार्ड के जरिये आपका अकाउंट तुरंत खोल के दे देगा। इसके लिए आपको कोई physical documents की भी जरूरत नहीं पड़ेगी, खाता खोलने के सारा काम Paperless होगा।

पैसा अपने IPPB Account मे Deposit करें घर बैठे

आपको अपने IPPB Saving Account मे Money Deposit करना है तो इसके लिए भी आपको IPPB branch मे जाने की जरूरत नहीं है, ये काम भी आप घर बैठे कर सकेंगे।

आपको बस IPPB Doorstep Banking number पर call करना है और इसके बाद Post Man आपके घर आएगा और उसके जरिये आप अपने पैसे Saving account में Deposit कर पाएंगे।

Cash Withdrawal भी होगा घर बैठे

अपने IPPB Saving Account में से अगर आपको पैसा निकालना है तो ये काम भी घर बैठकर हो जाएगा, आपको बैंक मे जाने की जरूरत नहीं।

IPPB Doorstep Banking kya hai

अपने IPPB account से withdrawal के लिए आपको बैंक के नंबर पर कॉल करना है, उसके बाद आपके घर बैंक अधिकारी (Postman) आएगा और उसके बाद आप अपने Biometric Verification के जरिये Cash Withdrawal कर सकते हैं।

घर बैठे होगा Online Money Transfer

सिर्फ Cash Withdrawal/Deposit ही नहीं, आप किसी दूसरे Bank Account मे अगर online पैसा भेजना चाहते हैं तो ये काम भी आप IPPB Doorstep Banking के जरिये घर बैठे कर सकते हैं।

आपका भेजा गया पैसा सामने वाले के बैंक अकाउंट मे तुरंत ट्रान्सफर हो जाएगा।

इसके अलावा आप घर बैठे Recharge, Bill Payment, Account details मे बदलाव जैसे काम भी घर बैठकर कर पाएंगे।

कैसे लाभ लें IPPB Doorstep Banking का

अब जान लीजिये किस तरह घर बैठे आप IPPB Doorstep Banking का लाभ ले सकते हैं, इसके लिए आपको क्या करना होगा।

  • सबसे पहले तो आपको IPPB Call Center पर कॉल करना होगा, नंबर है – 155299 
  • ये नंबर पर कॉल करके आपको अपना Appointment book करना है।
  • इसके बाद आपके Mobile number पर एक SMS आएगा की आपका Appointment confirm हो गया है।
  • अब Bank Person कब आपके घर Visit करे ये confirm करना है।
  • इसके बाद Bank Person आपके घर आएगा, आपको अपना Account number/Mobile number उसे देना है, या IPPB QR Card आपको दिखाना है।
  • इसके बाद आप Cash Withdrawal, Deposit, Money transfer, Account details update, recharge जैसे काम कर सकते हैं।

IPPB Doorstep Banking का चार्ज

IPPB Doorstep Banking मे आपको घर बैठे इतनी सारी Banking सुविधाएं मिलतीं हैं, हालाकी आपको इसके लिए मामूली चार्ज देना होगा, बस उतना ही जितना आप Bank/Post office तक जाने के लिए रिक्शा या बस का किराया देते हो।

जिनके लिए IPPB branch मे जाना मुश्किल होता है वो लोग इस Doorstep Banking का लाभ कुछ चार्ज देकर ले सकते हैं।

IPPB Doorstep Banking मे जो आपके Charges लगते हैं वो इस प्रकार है।

Doorstep Banking Charges(DBS) for Savings & Current Account

Acccount OpeningNIL
Cash Transaction: Cash Withdrawal, Cash DepositINR 25 Per Transaction
Non Cash Transaction: Transaction Other Than Cash Deposit And WithdrawalINR 15 Per Transaction

Account opening के लिए आपको किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं देना होगा, आप घर बैठे आपका IPPB saving account खोल सकते हैं।

तो ये थी IPPB Doorstep Banking के बारे मे जानकारी। बैंकिंग की सुविधा आपके घर तक पहुंचाने के लिए Post Office ने इस सुविधा की शुरुआत की है। IPPB मे खाता खोलने के बाद अगर आपको भी बार-बार बैंक के काम से branch नहीं जाना तो आप इस Doorstep banking का लाभ ले सकते हैं खासकर बुजुर्ग और अक्षम लोग।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here