राष्ट्रीय मतदाता दिवस भाषण हिन्दी में | National Voters Day Speech in Hindi

राष्ट्रीय मतदाता दिवस भाषण हिन्दी में | National Voters Day Speech in Hindi

आभार,

राष्ट्रीय मतदाता दिवस भारतीय लोकतंत्र के लिए बहुत ही महत्व का दिवस है और इस शुभ अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में भाग लेना मेरे लिए खुशी की बात है। भारत एक गणतांत्रिक देश बना उसके ठीक एक दिन पहले स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं मज़बूत चुनाव आयोग की स्थापना हमारे लोकतंत्र की ताकत को दर्शाता है। हम सभी 25 जनवरी, 2011 से राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाते आ रहे हैं जिसका उद्देश्य भारतीय मतदाताओं को लोकतांत्रिक राजनीतिक प्रक्रिया में सक्रिय भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है।

इस अवसर पर मैं देश के सभी मतदाताओं को और पहली बार मतदान का अधिकार प्राप्त करने वाली अपनी युवा पीढ़ी को बधाई देता हूं।

चुनाव एक यज्ञ के समान होता है और देश के हर नागरिक को इस यज्ञ में अपने वोट की आहुती देनी चाहिए तभी यह यज्ञ सफल होता है। यह आयोजन हम सभी भारतवासियों को अपने देश के प्रति कर्तव्य की याद दिलाता है कि हर एक वोट जरूरी है और हर 18 साल से ऊपर के नागरिक के लिए मतदान करना जरूरी है। देश का हर वरिष्ठ नागरिक मतदान का अधिकार रखता है, यह हमारे संविधान की दी हुई शक्ति है जिसका इस्तेमाल हमें चुनाव के समय अवश्य करना चाहिए। 

भारत की राजनैतिक व्यवस्था एवं प्रत्येक आम चुनाव में भारतीय मतदाताओं ने हमारे संविधान निर्माताओं के इस भरोसे को हमेशा मज़बूत किया। 

आज भारतीय निर्वाचन आयोग की पूरे विश्व में साख बनी है।  विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र में स्वतंत्र निष्पक्ष निर्वाचन हेतु निर्वाचन आयोग की कटिबद्धता हमारे लिए गौरव की बात है। तकनीक का उपयोग कर प्रत्येक मतदाता को मतदाता पहचान पत्र प्रदान करना भारत जैसे बड़े लोकतंत्र के लिए मील का पत्थर है।\

राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने के पीछे एक विचार यह भी है कि पहली बार मतदाता बनने वाले युवाओं को मतदान प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी हेतु प्रेरित किया जाए लेकिन मेरी युवा वर्ग से अपेक्षा इससे ज्यादा है। हमेशा युवा वर्ग ने आगे आकर देश के नेतृत्व में अपना हाथ बंटाया है, अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन किया है। हर स्तर पर आपका प्रतिनिधि आपकी अपेक्षाओं पर खरा उतरने वाला हो, देश को सही दिशा में ले जाने वाला हो। इसके लिए अपने समाज को जागरुक और सावधान बनाने का जिम्मा हर एक युवा को लेना है।

जितना निजी जीवन में सावधानी से चीजों का चुनाव करते हैं उतनी ही सावधानी हम अपने प्रतिनिधि का चुनाव करते समय दिखायें। हमारे वरिष्ठ नागरिकों से भी आग्रह करता हूं कि वे अपने वोट के ज़रिए अपने अनुभव से अपनी पसन्द और नापसन्द प्रकट करें एवं युवावर्ग को सही रास्ता दिखाने की जिम्मेवारी लें।

भारतीय निर्वाचन आयोग तथा देश के सभी मतदाताओं को मैं आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर शुभकामनाएं देता हूं। और उम्मीद करता हूं कि देश का हर एक नागरिक सजग होकर, जागरुक होकर संविधान प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग कर मतदान करें तथा औरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें। अपने प्रतिनिधि की सही परख कर सही वोट देकर देश के विकास में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाएं।
अंत में एक बार फिर से आप सभी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ढेर सारी शुभमानाएं देता हूं। 

आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद,

जय हिन्द।

संबन्धित लेख:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here