NEFT क्या है और कैसे काम करता है – पूरी जानकारी

NEFT क्या है – जी हाँ इंटरनेट पर ऑनलाइन मनी ट्रान्सफर अगर आप करने की सोच रहे हैं तो इसके बारे मे आपने जरूर सुना होगा। अगर आप ऑनलाइन मनी ट्रान्सफर की सुविधा जो की हर बैंक आपको देती है, पहली बार इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपके लिए जान लेना जरूरी है की NEFT आखिर है क्या और कैसे काम करता है।

आज किसी के बैंक अकाउंट मे आपको पैसा भेजना हो तो चेक या डिमांड ड्राफ्ट की जरूरत नहीं है, इस डिजिटल जमाने मे आज हर कोई ऑनलाइन एक दूसरे के बैंक खाते मे पैसा भेजते हैं और ऑनलाइन पैसा भेजना बहुत आसान, तेज़ और सुरक्षित है।

यहाँ हम आपको NEFT की विस्त्रत जानकारी देने जा रहे हैं।

NEFT क्या है – What is NEFT

NEFT का पूरा नाम है – National Electronic Fund Transfer (नेशनल एलेक्ट्रोनिक फ़ंड ट्रान्सफर)

NEFT की शुरुआत रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2005 मे की थी। इसके जरिये बैंक ग्राहक एक-दूसरे के अकाउंट मे ऑनलाइन पैसा भेज सकते हैं। आज सभी बैंक में इसकी सुविधा है, मतलब आपका किसी भी बैंक मे अकाउंट हो आप NEFT से ऑनलाइन पैसा भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं।

NEFT यह RTGS और IMPS से भिन्न है। IMPS और RTGS मे आपका भेजा गया पैसा तुरंत सामने वाले के बैंक खाते मे credit हो जाता है। जबकि NEFT मे बैंक द्वारा Set किए गए time-table मे आपका पैसा सामने वाले को मिलता है।

कैसे काम करता है NEFT? – How NEFT Work

NEFT Settlement Timings पर आधारित है। मतलब की एक निश्चित time-table इसके लिए बनाया गया है। उसी टाइम टेबल के अनुसार आपका ऑनलाइन भेजा गया पैसा सामने वाले के अकाउंट मे क्रेडिट होगा। 

बैंक की छुट्टियों के समय जब आप किसी को neft से पैसा भेजते हैं तो सामने वाले को पैसा बैंक खुलने के बाद ही मिलेगा। जैसे की Sunday को आपने किसी व्यक्ति के अकाउंट मे पैसा भेजा है तो वो पैसा उसके अकाउंट मे Monday के दिन आएगा।

NEFT से आप सुबह के 8.00 AM से लेकर शाम तक 5:30 PM के बीच मे पैसा भेजते हैं तो आपका पैसा आधे घंटे मे सामने वाले को मिल जाता है। अगर शाम को 5:30 के बाद भेजते हैं तो अगले दिन बैंक खुलने के बाद आधे घंटे मे सामने वाले के अकाउंट मे क्रेडिट होगा।

सभी बैंकों का समय अलग-अलग होता है जैसे की देश की सबसे बड़ी बैंक SBI का NEFT time 8 AM to 5:30 PM है। इस समय अंतराल मे भेजा गया पैसा उसी दिन आधे घंटे मे ट्रान्सफर हो जाता है।

जैसा की आपको बताया की Bank Holiday के समय जब आप पैसा किसी को ट्रान्सफर करेंगे तो वो पैसा बैंक के खुलने के बाद ही सामने वाले के अकाउंट मे जमा होगा।

NEFT से पैसा कैसे भेजें? – How Transfer Money Using NEFT

NEFT से आप ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसा भेज सकते हैं। ऑनलाइन आप Internet banking या mobile banking का इस्तेमाल कर भेज सकते हैं जबकि ऑफलाइन आप ब्रांच जाकर पैसा भेज सकते हैं।

आप किसी भी व्यक्ति के बैंक अकाउंट मे ऑनलाइन पैसा भेज सकते हैं चाहे वो देश के किसी भी कोने मे हो।

1# ऑनलाइन पैसा भेजने के बहुत सरल प्रक्रिया है। 

  1. सबसे पहले तो आप Net banking मे जिसकी पैसा भेज रहे हैं उसको Register करना पड़ेगा। इसे Beneficiary add करना या Payee Add करना भी कहा जाता है।
  2. Register करने के लिए आपके पास उस व्यक्ति का Name, Account Number, IFSC code होना जरूरी है।
  3. उस व्यक्ति को Register करने के बाद अब आप उसे Internet banking या mobile banking से ऑनलाइन पैसा भेज सकते हैं।

2# ऑफलाइन (ब्रांच जाकर) पैसा भेजने की प्रक्रिया:

  1. आपको अपनी ब्रांच मे जाना है और वहाँ NEFT transaction form लेकर भरना है जिसमे व्यक्ति की Account details जैसे की name, account number, IFSC code, Branch name भरना है।
  2. अब आपको Amount के साथ वो form जमा कर देना है। Amount 2 lac से ज्यादा है तो आप Cheque का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. 1 घंटे के अंदर आपका पैसा सामने वाले के अकाउंट मे मिल जाएगा।

NEFT से कितना पैसा भेज सकते हैं – NEFT Transfer Limit

National Electronic Fund Transfer से आप एक दिन मे किसी भी बैंक अकाउंट मे 1 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये maximum भेज सकते हैं।

Minimum और Maximum की यह लिमिट सभी बैंकों के लिए है। आपका खाता किसी भी बैंक मे हो आप पर यही limit लागू होती है।

Charges क्या हैं – NEFT Charges

बैंक आपको ऑनलाइन आसान मनी ट्रान्सफर की सुविधा देती है इसलिए आप से इसका चार्ज भी लेती है जो की ज्यादा नहीं है।

नीचे दिया गया Chart State Bank of India का है, दूसरी बैंक भी यही चार्ज लेतीं है।

NEFT Transactions
Amount (in Rs.)ब्रांच द्वाराइंटरनेट बैंकिंग
Upto Rs.10,000/-Rs.2.50/-Rs.2/-
From 10,001/- to 1 lacRs.5/-Rs.4/-
Above 1 lac up to 2 lacRs.15/-Rs.12/-
Above 2 lacRs.25/-Rs.20/-

आशा करते हैं अब आपकी समझ मे आ गया होगा की NEFT क्या है, कैसे काम करता है और किस तरह आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी बैंक अकाउंट मे पैसा ट्रान्सफर कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here