in

Platform Ticket क्या है और कैसे Buy करें

अगर आपका आना-जाना अगर ट्रेन से है तो Platform Ticket के बारे मे आपने जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है की आखिर Platform Ticket क्या है और क्यूँ ये टिकिट ली जाती है? अगर नहीं पता तो आज जान लीजिये।

Railway Station पर यात्रियों की आवा जाही मे किसी भी प्रकार की रुकावट ना आए और साथ ही प्लैटफ़ार्म पर बेवजह की भीड़ एकत्र ना हो इसके लिए Indian Railway ने Platform Ticket लेना शुरू किया जो की सभी Stations पर लागू है।

Platform Ticket क्या है?

Platform Ticket
Image credit

Indian Railway दुनिया की सबसे व्यस्त railway system है। करोड़ो लोग हर दिन train से आवा जाही करते हैं। सभी Railway Platforms Passengers से भरे रहते हैं और काफी अफरा तफरी का माहोल बना रहता है।

Platform मे ऐसे भी कई लोग होते हैं जो की सिर्फ घूमने के लिए, अपने परिजनो को लेने या छोड़ने के लिए आते हैं। ऐसे मे भीड़ काफी ज्यादा platforms पर हो जाती है। इसी भीड़ को रोकने के लिए Indian Railways ने Platform Ticket का concept तैयार किया।

Platform Ticket यह Indian Railway द्वारा issue की गयी ऐसी Ticket है जिसके जरिये आप Platform का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन हाँ यात्रा या अन्य किसी Railway service का इस्तेमाल नहीं कर सकते। इस Ticket के जरिये आप Platform पर जाकर घूम-फिर सकते हैं, स्वजनों को Station तक छोड़ने या receive करने आ सकते हैं।

प्लैटफ़ार्म टिकिट के कारण Station पर अनावश्यक भीड़ नहीं होती जिसकी वजह से आने जाने वाले यात्रियों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता, और साथ-साथ railway को इस से Income भी हो जाती है।

किन लोगो के लिए है Platform Ticket

जो यात्री हैं उनको Platform Ticket लेने की कोई आवश्यकता नहीं होती, लेकिन उसके अलावा जो लोग अपने परिजनो को Station छोड़ने आते हैं या लेने के लिए आते हैं उन्हें Platform ticket लेना जरूरी है, वरना पकड़े जाने पर 250/270 रुपये जुर्माना लग सकता है।

इसके अलावा अगर आपको Platform पर घूमना है या कोई काम है तो भी आपको यह Ticket लेना जरूरी है।

Platform Ticket Price

प्लैटफ़ार्म टिकिट की कीमत इस वक़्त Rs.10 है। जिसकी Validity 2 hours की होती है। मतलब की Ticket लेने के बाद वो 2 घंटे तक vaild रहेगी। 2 घंटे के बाद आपका ticket invalid हो जाता है।

Mumbai जैसे शहरों मे जहां काफी भीड़ रहती है वहाँ इस ticket की कीमत Rs.20 है।

कैसे खरीदें प्लैटफ़ार्म टिकिट – Buy Platform Ticket

यह ticket आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं।

Offline कैसे खरीदें:

Station पर Ticket vending machine की सुविधा होती है जहां आप अपने Debit card से buy कर सकते हैं, आप Coin डालकर भी buy कर सकते हैं।

कुछ Station पर अगर इसकी सुविधा नहीं है तो आप Reservation Counter या Local ticket counter से जाकर भी Platform ticket प्राप्त कर सकते हैं।

Online कैसे खरीदें:

अब Platform ticket आप Online buy कर सकते हैं, जी हा Indian railway ने इसके लिए एक Application launch की है जिसे Install करके आप अपने Phone पर ही platform ticket online book कर सकते हैं।

देखिये कैसे

सबसे पहले तो आपको UTS Mobile Ticketing Application अपने phone मे Install करना है, यह Application Android/iOS version मे available है।

Application install करने के बाद आपको Register करना है उसके लिए Mobile number डालें।

Buy platform ticket online

Register करने के बाद अब आपको लॉगिन करना है।

लॉगिन करने के बाद आप Book Ticket पर जाना है।

Buy platform ticket online

उसके बाद अगली स्क्रीन मे आपको Platform Ticket पर जाना है।

Buy platform ticket online

अब आपके सामने 2 options हैं:

Buy platform ticket online

  • Book And Travel (Paperless): अगर आप Station के नजदीक हैं तो आप यह Option select करें, आपको अपने Phone का GPS on करना है और यह Option select करना है। इसमे आपको Ticket Print करने की जरूरत नहीं पड़ती।
  • Book And Print (paper): अगर आप Station के पास नहीं हैं तो यह option select कीजिये। इसमे आपको Ticket की print निकालना जरूरी है, जो की आपको Station पर जाकर Print करना होगा UTS counter या kiosks से।

अब अगली स्क्रीन मे आपको Station select करना है जहां की Platform ticket आपको लेना है, इसके बाद आपको कितनी ticket लेना है वो select करना है और Payment type मे आपको Payment Gateway select करना है। आप यहाँ Ticket Price देख सकते हैं।

Buy platform ticket online

अब अगली स्क्रीन मे आपको Paytm, Mobikwik या Freecharge में से कोई एक select करना है और make payment पर tap करना है।

Buy platform ticket online

और अगली स्क्रीन मे आप Debit card, Net Banking, Credit card, UPI से payment कर सकते हैं।

Buy platform ticket online

Payment करने के बाद आपने Ticket purchase कर ली है जो की 2 hours तक valid रहेगी।

अगर आपने Paperless option चुना है तो आपको ticket print करने की जरूरत नहीं है आप Mobile पर ही ticket दिखा सकते हैं। लेकिन अगर आपने Paper print option चुनकर ticket book की है तो आपको Station पर मौजूद Kiosks या UTS counter पर ticket का Print out लेना जरूरी है।

Mobile से Ticket book करने के बाद आप सीधे UTS application मे बिना लॉगिन किए Show Booked Ticket पर जाकर अपनी ticket को दिखा सकते हैं।

आशा करते हैं Platform ticket क्या है और क्यूँ यह ticket आपको लेनी पड़ती है यह आपकी समझ मे आ गया होगा। अब तो आप Online भी इसे buy कर सकते हैं तो जब भी आप यात्रा के अलावा किसी और वजह से Station पर जाएँ तो पहले platform ticket book जरूर कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

PhonePe kya hai

PhonePe क्या है और कैसे इस्तेमाल करते हैं?

EPIC Number क्या है और ऑनलाइन कैसे देखें