SIP क्या है, फायदे और कैसे करें निवेश

SIP का नाम तो आपने कई बार सुना होगा और ये भी पता होगा की यह कोई Investment plan है। लेकिन बहुत से लोगों को अब भी नहीं पता की SIP क्या है? कैसे SIP में निवेश करें और क्या-क्या लाभ हैं SIP के।

अपने पैसों को निवेश करने की जब बात है तो ज़्यादातर लोग उसे Saving Scheme लगाते हैं जैसे की FD, RD, kisan vikas patra आदि। लेकिन अपने पैसों को अगर कई गुना बढ़ाना है तो आपको कुछ हटकर किसी ऐसी जगह निवेश करना होता है जहां आपके पैसों पर अच्छा खासा रिटर्न मिले, ऐसा ही इनवेस्टमेंट प्लान है SIP

SIP क्या है?

पहले लोग अपने पैसों को Saving में लगाते थे लेकिन अब समय ऐसा हैं की लोग अपने भविष्य के लिए पैसों को Investment में लगाते हैं। पैसा Saving में लगाना और Invest करना दोनों अलग-अलग चीजें हैं। अच्छे Return पाने के लिए अब लोग Investment की ओर रुख किए हैं।

SIP भी एक ऐसा ही Investment Plan हैं जो आज निवेशकों को पहली पसंद बना हुआ है।

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान – Systematic Investment Plan  (एसआईपी – SIP )  एक ऐसा निवेश है जिसमें आप नियमित अंतराल (साप्ताहिक, मासिक, त्रैमासिक, आदि) पर पूर्व-निर्धारित राशि को निवेश करके भविष्य के लिए अधिक से अधिक धन का निर्माण कर सकते है। ये बिलकुल RD की तरह है जिसमें आप महीने, तीन महीने या सप्ताह में तय की गयी रकम को निवेश कर सकते हैं, लेकिन फायदा SIP में ज्यादा होता है।

SIP के लिए आप अपने Bank account में Auto Debit भी शुरू कर सकते हैं जिसमें समय-समय पर आपके SIP की Amount आपके बैंक अकाउंट से कटती रहेगी।  मान लीजिये आपने अपने Bank से ही SIP में invest किया है तो Installment का पैसा आपके सीधे bank account से automatic कटता रहेगा।

चूंकि एसआईपी Flexible होते हैं इसलिए निवेशक कभी भी अपनी निवेश राशि बढ़ा सकते हैं और अपने निवेश को रोक भी सकते हैं।

SIP में निवेश क्यूँ करना चाहिए?

Systematic Investment Plan (SIP) में अपना पैसा इन्वेस्ट करने के बहुत फायदे हैं, आप 500 प्रति माह से अपनी SIP शुरू कर सकते हैं।

कंपाउंडिंग पावर (Power Of Compounding)

जब आप एसआईपी के माध्यम से नियमित रूप से निवेश करते हैं और लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं, तो कंपाउंडिंग प्रभाव से लाभ बढ़ जाता है। आपका पैसा समय के साथ बढ़ता है क्योंकि आप जो पैसा लगाते हैं वह रिटर्न कमाता है और रिटर्न भी रिटर्न कमाते हैं। व्याज के ऊपर भी व्याज मिलने के करना लंबे समय के बाद आपका पैसा कई गुना बढ़कर आपको मिलता है।

उदाहरण के लिए, मान लीजिये आप 30 साल के किए हर महिना Rs. 1000 SIP में निवेश करते हैं तो हर साल अगर 6% भी आपको रिटर्न मिलता है तो वो पैसा 30 साल बाद 10 लाख हो जाएगा और 15% हर साल रिटर्न मिलता है तो वो पैसा 30 साल में 70 लाख हो जाएगा।

आपके अंदर पैसा बचाने की आदत पैदा होती है

SIP का एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि आपके अंदर Saving और Investment करने की आदत पड़ जाती है।  यह निवेशक में प्रतिबद्धता की भावना पैदा करता है क्योंकि आपको निवेश करने के लिए हर महीने एक निश्चित राशि अलग से बचाकर रखनी होती है। इसके अतिरिक्त, आपको सिर्फ 500 रुपये से 1000 रुपये तक की रकम इसमें Invest करने के लिए बचानी होती है, मतलब आप पर कोई ऐसा कोई बोझ भी नहीं पड़ता। जितना जल्दी आप इसमें अपना पैसा Invest करेंगे उतना लाभ आपको भविष्य में मिलेगा।

भविष्य में आपके आर्थिक सपनों को पूरा करने में मदद

अगर आपके पास अभी से पैसा Invest करने का और Saving करने का कोई भी प्लान नहीं है तो आप भविष्य में अपने उन सपनों को पूरा नहीं कर सकते जो आप इस वक़्त देख रहे हैं। किसी को कार लेने के सपना होता है, किसी का घर लेना का सपना होता हैं। आपके इन सभी सपनों को आप SIP में निवेश करके पूरा कार सकते हैं। चाहे आपका सपना बड़ा हो या छोटा SIP आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है उन सपनों को पूरा करने के लिए।

कोई जोखिम नहीं 

जी हाँ, SIP में कोई जोखिम नहीं होता। चूंकि आप Small Amount में SIP में निवेश करते हैं इसलिए बाज़ार के चढ़ाव-उतार का आप पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

युवाओं के लिए बेहतरीन इनवेस्टमेंट प्लान 

एसआईपी के माध्यम से, आप लंबे समय तक निवेश कर सकते हैं। इसलिए कंपाउंडिंग का एक बड़ा फायदा है। एक युवा निवेशक के रूप में, आप एसआईपी के लिए एक अच्छी शुरुआत प्राप्त कर सकते हैं और आपका निवेश लंबी अवधि में बढ़ सकता है। यह आपको भविष्य के लिए धन संचय करने में मदद करता है।

SIP के फायदे

Disciplined Saving: SIP में जब आप अपना पैसा निवेश करते हैं तो आपके अंदर स्वतः ही बचत करने का अनुशासन पैदा होता है। जब आप लंबे समय के लिए SIP में लगातार निवेश करते हैं तो आप एक तरह से अपने आपको वचन बद्ध करते हैं की मैं लगातार Saving करूँ। आपका SIP में किया गया हर Installment आपको अपने भविष्य के लिए तय किए गए Goal की ओर अग्रसर करता है।

लचीलापन (Flexibility): SIP में आप लंबे समय के लिए invest कर सकते हैं अच्छे return पाने के लिए, लेकिन यह अनिवार्य नहीं होता। आप किसी भी समय अपनी SIP को बंद कर सकते हैं। यही नहीं आप अपनी Installment amount को कम या ज्यादा भी कर सकते हैं। एक तरह से SIP Flexible होती है।

दीर्घकालीन लाभ (Long Term Benefits): SIP में आप जितना लंबे समय के लिए निवेश करते करते हैं, फाइदा आपको उतना ज्यादा होता। इसमें आपको व्याज पर भी व्याज मिलता है। इसलिए आपको कई गुना लाभ होता है।

आसान निवेश सुविधा: हमें ऐसा लगता है की SIP में निवेश करना मुश्किल वाला काम है लेकिन आपको बता दें की जितनी आसानी से आप SIP में निवेश कर सकते हैं उतना किसी और Saving Scheme नहीं कर सकते। आप अपनी Bank के जरिये ही online या offline अपना SIP शुरू कर सकते हैं और अच्छी बात यह है की आपको SIP शुरू करने के लिए कोई बड़ी रकम नहीं चाहिए, आप सिर्फ Rs.500 से अपनी SIP शुरू कर सकते हैं।

कैसे शुरू करें SIP – How To Start SIP?

SIP आप Online या Offline अपने बैंक के जरिये शुरू कर सकते हैं। यदि किसी बैंक में आपका अकाउंट हैं तो आप उसी बैंक में जाकर या online अपना SIP शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपका Pan card जरूरी है उसके बिना आप SIP शुरू नहीं कर सकते।

Offline: आप बैंक में जाकर SIP शुरू करवा सकते हैं। आप अपना SIP plan पसंद कीजिये, Installment amount तय करें और कितनी अवधि के लिए SIP शुरू करना है वो decide करें। KYC पूरा होने के बाद आपका SIP शुरू हो जाएगा और इन्स्टाल्ल्मेंत amount जो भी आपने SIP के लिए तय की है वो आपके बैंक अकाउंट से अपने आप Debit होती रहेगी।

Online: SIP को आप Online भी खोल सकते हैं Mobile और Net banking के जरिये। आप अपनी Bank की ऑनलाइन बैंकिंग में लॉगिन कर SIP शुरू कर सकते हैं। अब तो कई वैलट कंपनी Paytm, PhonePe आदि भी SIP खोलने की सुविधा देतीं हैं तो आप वहाँ भी बड़ी आसानी से SIP में निवेश कर सकते हैं।

FAQ

(1) क्या SIP यह Mutual Fund है?

  • लोगों को लगता है कि एसआईपी या तो म्यूचुअल फंड है या म्यूचुअल फंड से अलग है। हालांकि, तथ्य यह है कि SIP  निवेश की एक शैली है न कि फंड / स्कीम या स्टॉक। SIP में आप समय-समय पर किसी Fund/Scheme में निवेश करते हैं।

(2) क्या मैं SIP Online शुरू कर सकता हूँ?

  • जी हाँ आप ऑनलाइन SIP शुरू कर सकते हैं। आप अपने Bank के जरिये  इंटरनेट या मोबाइल बैंकिंग से SIP की शुरुआत कर सकते हैं।

(3) मान लो मैं SIP Installment भरना भूल गया या मारे Bank account में पर्याप्त Balance नहीं है तो क्या मेरा SIP बंद हो जाएगा?

  • SIP आपके Bank account से लिंक होता है इसलिए आपको खुद SIP भरने की जरूरत नहीं पड़ती, Installment automatic आपने बैंक अकाउंट से Debit हो जाता है। यदि आपके Bank account में पर्याप्त balance नहीं है एयर इस वजह से SIP नहीं भर पाते तो एक SIP ना भरने का कोई जुर्माना आपको नहीं देना पड़ता। हा अगर कई SIP आपने नहीं भरीं तो आपको SIP Cancel हो जाएगी।

(4) SIP को Cancel कैसे करे?

  • अगर आपने SIP ऑनलाइन खोली है तो आप उसे Online Cancel कर सकते हैं और यदि offline खोली है तो आपको बैंक जाना होगा।

(5) SIP में निवेश करने के लिए न्यूनतम निवेश राशि क्या है?

SIP FrequencyMonthlyMonthlyQuarterlyQuarterly
Minimum SIP amount (Rs.)500100010001500
Minimum Number of Installments12664

 

(6) क्या मैं एक ही योजना में कई SIP के लिए पंजीकरण कर सकता हूं?

  • हां, आप एक ही महीने में एक ही योजना में कई एसआईपी के लिए पंजीकरण कर सकते हैं, हालांकि अलग-अलग तारीखों पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here