SuperVOOC Charging क्या है – What is VOOC Fast Charging in Hindi

SmartPhone तो हम सभी use करते हैं लेकिन जब बात आती है अपने Mobile Phone को charge करने की तो उसके लिए आज तरह-तरह के fast charger available हैं। इन्हीं Fast Charging technology में एक नया नाम जुड़ा है – Oppo का Super VOOC charger जिसे दुनिया का अब तक का सबसे Fast charger माना जा रहा है। 

तो क्या है Oppo का Super VOOC charger और कैसे यह काम करता है और कितने समय में यह आपके Mobile Phone को charge करने में सक्षम है इसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं। 

Oppo Super VOOC Charger क्या है?

Mobile Phone को इस्तेमाल करते समय सबसे बड़ी परेशानी अगर कोई आती है तो वो है Charging में लगने वाला समय।  Battery जैसे ही low होती है तो हमें 2-3 घंटे फिर से Phone को charging के लिए लगाना पड़ता है। 

लेकिन अब जरा सोचिए, अगर आपका Mobile Phone सिर्फ एक घंटे के अंदर ही Charge हो जाए। जी हाँ सिर्फ 35 minutes के अंदर आपका Mobile Phone अब 0 से 100% तक charge हो सकता है और इसे संभव किया है Oppo के SuperVOOC charging technology ने। 

2014, में जब Qualcomm जो की Mobile Processor बनाने वाली company है उसने अपना Fast charger Quick charge  2.0 launch किया था। उसी समय Oppo ने भी अपने Mobile phone R5 में VOOC charger का इस्तेमाल किया था। 

VOOC का Full form है (Voltage Open Loop Multi-step Constant-Current Charging)

SuperVOOC कैसे काम करता है?

दरअसल एक VOOC Charger का output 20-22.5 watt जितना होता है जो की बेहद कम समय में आपके Phone को तेजी से recharge कर देता है। 

लेकिन इसके बाद Oppo एक कदम और आगे गया और अब की बार वो SuperVOOC charger लेकर आया जिसका Output है 50 watt का। जो की Mobile Phone की 3400 mAh battery को सिर्फ 35 minutes के अंदर 0 से 100% charge करने की क्षमता रखता है। 

Oppo ने सबसे पहले SuperVOOC charging technology का इस्तेमाल Oppo Find x mobile phone में किया था। 

अब आप सोच रहे होंगे की इतनी Fast charging में क्या Phone गरम नहीं होता, यह कितना safe है। दरअसल इस Charger के अंदर इस तरह की बनावट की गयी है, अलग-अलग Layer का इस्तेमाल किया गया है जो की आपके Phone को ठंडा रखता है और Fast charge करता है। 

जब आप अपने Normal Smartphone को चार्ज कर रहे होते हैं तो वह गरम होने लगता है और जब आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज करते समय Video भी देख रहे हैं तो गर्मी और ज्यादा बढ़ जाती है और इसकी वजह से Fast charging होना बंद हो जाता है और Phone तापमान को कम करने के लिए Normal speed से charging करना शुरू कर देता है। 

वहीं दूसरी तरफ, Super VOOC इसके विपरीत काम करता है और एक ही समय में तेजी से बैटरी चार्ज करते हुए कम तापमान को बनाए रखने में सक्षम है। भले ही आप अपने Phone का इस्तेमाल Charging करते समय कर रहे हों तब भी आपका Phone तेजी से चार्ज होता रहता है। 

पहली पीढ़ी के VOOC चार्जर में  Charging Speed को 5V / 4A तक बढ़ा दिया गया और उसमें Output 20W का मिलता था।  इसका मतलब था कि आप आधे घंटे में अपने फोन को 60% तक चार्ज कर सकते हैं। Super VOOC इससे एक पायदान ऊपर जाता है और 10V / 5A चार्ज प्रदान करता है और 50W का Output मिलता है। 

अभी हाल ही में Oppo company ने अपने Phone R7 में 2 Battery का इस्तेमाल किया था जो की एक साथ तेजी से Charge हो सकतीं हैं। मतलब की 1700 mAh की दो Battery कुल 3400 mAh की battery एक साथ Fast charge होने में सक्षम हैं। यानि की कम समय 3400 mAh की battery वाला R7 phone charge हो सकता है। 

संक्षेप में 

VOOC एक फास्ट चार्जिंग सिस्टम है और इसकी Fast charging क्षमता बाकी के Fast charger से कहीं ज्यादा है। यह निश्चित रूप से एक Fast Charging Technology है। Oppo  R7 और Oppo F1 Plus – ये दोनों Phone VOOC technology का उपयोग करते हैं। 

VOOC बाजार का शायद एकमात्र फास्ट चार्जिंग सिस्टम है जो एक Mobile Phone पर मूवी देखने के लिए इस्तेमाल किए जाने पर भी काफी तेजी से स्मार्टफोन चार्ज कर सकता है।

आने वाले समय में आप देखेंगे की दूसरी Mobile company भी Oppo Super VOOC technology को अपनाएँगी और आपको सभी Phone में Fast charging की सुविधा देखने को मिलेगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here