UPI क्या है, कैसे काम करता है और कैसे करें इस्तेमाल – What is UPI in Hindi

क्या आप जानते हैं आखिर ये UPI (यूपीआई) क्या चीज है और कैसे काम करता है।Demonetization (नोटबंदी) के बाद से आपने इसका नाम काफी सुना होगा। अब जान भी लीजिये।

नोटबंदी के समय जगह-जगह लोग लाइन मे लगे हुये थे वहीं एक तबका ऐसा भी था जिनको किसी तरह की परेशानी नहीं हुई, जी हाँ जो लोग Digital Payments से जुड़े हुये थे उन्हे कोई परेशानी नहीं हुई। उन्होने payment online की, Cash की जरूरत ही नहीं पड़ी।

नोटबंदी के बाद सरकार ने सबसे ज्यादा किसी चीज पर ज़ोर दिया वो है Digital Payment का। लोग Internet के जरिये ऑनलाइन पैसों की लेन-देन ज्यादा से ज्यादा करें इसके लिए सरकार ने कई कदम उठाए।

सरकार के इसी एक कदम का नतीजा है – UPI. तो चलिये UPI के बारे मे विस्तार से जानते हैं और ये कैसे आपके काम आ सकता है वो भी जानते हैं।

क्या है UPI?

UPI का पूरा नाम है Unified Payments Interface और इसकी शुरुआत की है NPCI (National Payments Corporation of India) ने। NPCI पहले भी IMPS की शुरुआत कर चुका है।

अभी तक आप IMPS, NEFT, RTGS जैसे विकल्पों का इस्तेमाल करते थे Online Money Transfer करने के लिए, बस इसमे अब UPI का नाम भी जुड़ गया है।

UPI ये एक नया Platform तैयार किया गया है तेजी से पैसा एक दूसरे को ऑनलाइन भेजने के लिए। UPI भी IMPS की तरह ही काम करता है, इसमे भी आपका पैसा तुरंत सामने वाले व्यक्ति को मिल जाता है और ये भी 24/7 available है यानि की कभी भी करो money transfer

UPI की कुछ अपनी विशेषताएँ हैं:-

  • इसमे आपको ऑनलाइन मनी ट्रान्सफर के लिए अपने Account Details की जरूरत नहीं पड़ती।
  • आपका पैसा तुरंत ट्रान्सफर हो जाता है और यह सुविधा 24/7 उपलब्ध है।
  • अगर आपके कई बैंक अकाउंट है तो सभी को आप एक Application पर इस्तेमाल कर सकते हैं पैसा भेजने के लिए
  • इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ एक UPI Application चाहिए।
  • इसमे आपको Virtual Payment Address मिलता है जिसके जरिये online पैसों की  लेन-देन कर सकते हैं।
  • सुरक्षा की दृष्टि से भी UPI सबसे अच्छा विकल्प है।
  • आप UPI के जरिये online payment, Bill payment, recharge जैसे कई काम कर सकते हैं।
  • सेकड़ों UPI Application मौजूद है सभी बैंकों की, आप कोई भी इस्तेमाल कर सकते हो।

कैसे काम करता है UPI?

Unified payments Interface बिलकुल IMPS की तरह ही काम करता है, लेकिन इसमे सबसे खास बात ये है की आपको Account details जैसे की Name, Account number, IFSC code आदि की जरूरत नहीं पड़ती।

UPI मे आपको एक खास प्रकार का Virtual Payment Address (VPA) मिलता है जो की आप अपना खुद का बना सकते हैं। अब यही VPA का इस्तेमाल आप money receive करने के लिए कर सकते हैं।

ऐसा नहीं की UPI सिर्फ VPA पर ही काम करता है, अगर आपके पास सामने वाले व्यक्ति का VPA नहीं है तो आप उसके Account number, IFSC code से भी पैसा भेज सकते हो। यही नहीं आप सामने वाले के आधार कार्ड लिंक बैंक अकाउंट मे उसका आधार नंबर डालकर पैसा भेज सकते हैं।

आसानी से आपको समझ मे आ जाए इसके लिए नीचे दिये गए उदाहरण देखें

VPA से पैसा भेजो:

” रवि को तुरंत 10,000 चाहिए उसके बैंक अकाउंट मे। उसने सुनील को फोन किया और पैसा भेजने के लिए कहा। रवि ने सुनील को अपना VPA दिया ताकि वो पैसा भेज सके। सुनील ने तुरंत SBI की UPI Application खोली और रवि का VPA डालकर उसे 10,000 भेज दिया। रवि को तुरंत पैसा मिल गया”

Account number & IFSC code से पैसा भेजो:

सुरेश को 15,000 चाहिए, उसने रमेश को पैसा भेजने के लिए कहा। रमेश के पास सुरेश का Bank Account number और IFSC code है। उसने तुरंत अपने Axis bank UPI Application खोली और सुरेश का account number & IFSC code डालकर 15,000 भेज दिया। सुरेश को पैसा मिल गया।

Aadhaar Card number का इस्तेमाल कर पैसा भेजो :

विजय को 5000 की जरूरत है, उसने विकास को फोन कर पैसा उसके बैंक अकाउंट मे भेजने को कहा। विकास के पास विजय का वो बैंक अकाउंट नंबर है जो उसके आधार कार्ड से लिंक है। विकास ने तुरंत अपनी ICICI UPI application खोली और उसमे विजय का आधार नंबर डालकर 5000 भेज दिया। विजय को तुरंत पैसा मिल गया।

ऊपर बताए गए उदाहरण से ये बात तो आपको समझ मे आ गयी होगी की UPI के जरिये आप चाहे तो VPA से पैसा भेज सकते हो, अकाउंट डिटेल्स से भेजो या आधार कार्ड नंबर से भेज सकते हो।

कैसे करे इस्तेमाल UPI का?

लगभग सभी बैंकों ने अपनी-अपनी UPI Application बना रखीं है, आप किसी भी बैंक की application अपने फोन मे install कर सकते हो। NPCI की भी official App – BHIM मौजूद है आप वो इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये जरूरी नहीं की आपका बैंक अकाउंट अगर SBI मे है तो आपको SBI की SBI PAY UPI App ही इस्तेमाल करनी होगी, आप चाहे तो Axis Pay UPI Application का इस्तेमाल कर सकते हैं।

UPI का इस्तेमाल करने के लिए ये चीजें जरूरी हैं:-

  • आपके बैंक अकाउंट से आपका Mobile number Register होना जरूरी है तभी आपके बैंक अकाउंट detect होंगे।
  • ATM/Debit Card UPI PIN Generate करने के लिए
  • एक UPI Application

ऐसे करें शुरुआत:

  1. सबसे पहले आपको कोई भी UPI App install करना है।
  2. Install करने के बाद आपको सबसे पहले अपने mobile number को verify करना पडता है जिसमे आपके bank से registered mobile number से एक SMS send होता है।
  3. Mobile number verify करने के बाद आपके mobile number से लिंक bank account show करेंगे, अगर आपके एक से ज्यादा Multiple Bank Account हैं और वो सभी इसी mobile number से लिंक हैं तो वो सभी दिखाई देंगे।
  4. अब आपको अपने Bank Account को select करना है, Bank Account add करने के बाद आपको UPI PIN Generate करना पड़ता है जो आप ATM/Debit card से कर सकते हैं। UPI PIN का इस्तेमाल Transaction को confirm करने के लिए होता है।
  5. अब आप अपने VPA (Virtual Payment Address) बना सकते हैं। जैसे की abcd@sbi, rahul 1977@icici

बस अब आप तैयार हैं UPI के जरिये पैसा Transfer/Receive करने के लिए।

UPI के Charges क्या हैं?

Unified Payments Interface से money transfer फिलहाल Charge-free है, जी हाँ आप से कोई charge नहीं लिया जाएगा। सभी बैंक इस वक़्त कोई भी चार्ज नहीं लेतीं। भविष्य मे इसमे फेर-बदल हो सकता है।

दूसरे माध्यम जैसे की IMPS,NEFT और RTGS मे जब आप Money transfer करते हैं तो आप से चार्ज किया जाता है लेकिन Unified payments interface मे ऐसा नहीं है।

कितना पैसा Transfer कर सकते हैं प्रति-दिन

सभी बैंक के इसके बारे मे अलग-अलग नियम हैं। जैसे की State bank of India की SBI Pay के जरिये आप एक व्यक्ति को Rs.1 लाख भेज सकते हैं। ये Maximum transaction limit भी है यानि की एक दिन मे सिर्फ 1 लाख भेज सकते हो।

दूसरी तरफ HDFC मे आप एक व्यक्ति को daily 10,000 भेज सकते हो। और per day maximum 20,000 transfer कर सकते हो।

ऐसा ही अन्य सभी बैंकों मे अलग-अलग ट्रान्सफर लिमिट है।

कौन-कौन सी बैंक देतीं है UPI सुविधा?

सभी बैंक, जी हाँ देश की सभी सरकारी-प्राइवेट बैंक अब  UPI Payments की सुविधा देतीं है। आपका खाता किसी भी बैंक मे हो, आप Unified payments Interface से पैसा ट्रान्सफर कर सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं।

आशा करते हैं अब आपकी समझ मे आ गया होगा की आखिर ये UPI क्या है, कैसे काम करता है और कैसे आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं मनी ट्रान्सफर/रिसीव करने के लिए।  अगर आज भी किसी को पैसा भेजने के लिए आप पुराने तौर-तरीकों का इस्तेमाल करते हैं तो एक बार इसका इस्तेमाल जरूरी करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here