UPI PIN क्या है और कैसे Set करें

अगर आप भी BHIM UPI से मनी ट्रान्सफर करते हैं तो आपको ट्रान्सफर करते समय एक Pin डालनी पड़ती है जिसे UPI PIN कहते हैं, अभी भी काफी लोगों को इसके बारे में नहीं पता की UPI Pin कैसे Set करते हैं। तो जान लीजिये क्या है BHIM UPI PIN और कैसे आप इसे Create कर सकते हैं। 

ऑनलाइन मनी ट्रान्सफर करने की नयी सुविधा BHIM UPI का आजकल बहुत उपयोग हो रहा है। आप 1 लाख से लेकर 2 लाख तक की  रकम किसी भी Bank Account में भेज सकते हैं और आपका भेजा गया पैसा तुरंत सामने वाले के Account में transfer हो जाता है। 

सिर्फ यही नहीं अब तो आप Online Payment करने के लिए, Recharge, Bill payment आदि भी UPI के जरिये कर सकते हैं। 

UPI का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास Bank Registered Mobile number और Debit Card होना चाहिए। इसके बाद आप किसी भी UPI Application का इस्तेमाल कर अपना Bank Account link कर सकते हैं और इसके बाद अपने Bank Account से किसी दूसरे Account में Money Transfer कर सकते हैं। 

BHIM UPI Pin क्या है?

UPI Pin और कुछ नहीं ये एक Transaction Password होता है जो की UPI से Money Transfer करते समय या Account  Balance Check करते समय या Payment करते समय आपको  enter करना पड़ता है। 

Net Banking या Mobile Banking इस्तेमाल अगर आप करते हैं तो उसमे जब भी आप कोई Transaction करते हैं तो आपको Transaction Password या MPIN डालना पड़ता है। ATM machine पर भी आपको अपना ATM Pin डालना पड़ता है तभी आप पैसा निकाल सकते हैं। 

UPI में भी कुछ इसी तरह से आपको UPI PIN डालना पड़ता है जब भी आप किसी के Bank Account में Money Transfer करते हैं या अपने Account का Balance check करते हैं या फिर किसी जगह UPI से payment करते हैं। 

एक तरह से Security Password है जो  आपके Transaction को Authorize करता है। यह PIN 4 digits या 6-digits का होता है। 

आप तब तक  UPI से किसी को पैसा नहीं भेज सकते जब तक आप इस PIN को Set ना कर लें। UPI Application में Account Add करने के बाद आपको UPI PIN Create करना पड़ता है और उसके बाद ही आप अपने Bank Account से किसी दूसरे Account में Fund Transfer कर सकते हैं। 

आप चाहे कोई भी UPI Application इस्तेमाल करते हो BHIM, PhonePe, Paytm या कोई और, सभी में आपको UPI PIN Set करना पड़ता है।

अब प्रश्न उठता है की UPI PIN कैसे Create करें या कैसे Set करें?

UPI PIN Create या Set कैसे करें?

UPI PIN Set करने के लिए आपके पास होना चाहिए आपका ATM Debit Card, जी हाँ ATM Card के बिना ना तो आप UPI Pin set कर सकते हैं और ना ही UPI का किसी भी काम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।  

एक बार आपके ATM Debit card से UPI PIN Set करने के बाद आप उसके बाद UPI  से पैसे भेज सकते हैं और अपने Account का Balance भी देख सकते हैं और साथ में Bill Payment या Recharges जैसे काम भी कर सकते हैं। 

आप कोई भी UPI Application इस्तेमाल करते हो, सभी में यह पिन सेट करने की एक ही प्रोसैस है। 

यहाँ हम Paytm  Application मे Bank Account Add करने के बाद UPI PIN Create या Set करने जा रहे हैं। 

Bank Account Add करने के बाद आपसे UPI PIN Set करने के बारे में पूछा जाएगा। 

आपको अपने ATM Debit card के Last 6-digit enter करना है और साथ में Expiry Date (Valid up to) enter करना है। ये दोनों चीजें आप कार्ड के Front Side देख सकते हैं। Expiry Date आपको MM/YY या MM/YYYY format में डालना है। हर Application मे Format अलग-अलग होता है। 

Enter Debit Card last 6-digit and Expiry Date

ATM card की Details डालने के बाद अगली  स्क्रीन मे आपको OTP डालना है जो आपके Bank Register Mobile number पर आएगा और उसके बाद अपना 6-digits या 4-digits UPI PIN Set करना है। 

UPI PIN Kya hai

लीजिये अब आप तैयार हैं UPI का इस्तेमाल करने के लिए। 

अब जब भी आप अपने Bank Account से किसी दूसरे Bank Account में Money Transfer करेंगे, या Bill Payment, recharges करेंगे या फिर UPI से किसी Website पर Payment करेंगे तो – आपको अपना Transaction Authorize करने के लिए यह UPI PIN enter करना पड़ेगा। 

UPI PIN के फायदे 

सबसे बड़ा फायदा यही है की Net Banking या Mobile Banking इस्तेमाल करते समय आपको OTP, Transaction Password  डालना पड़ता था, लेकिन UPI में आपको सिर्फ 6-4 digits का Pin डालना पड़ता है। 

Fund Transfer या कहीं Online Payment करने के लिए अब आपको Strong Password याद रखने की जरूरत नहीं या OTP का इंतिज़ार करने की जरूरत नहीं है। 

UPI को इस्तेमाल करने का असली फायदा यही है की आपको सिर्फ एक 4-6 digit की Pin याद रखना पड़ता है। 

UPI PIN Change/Reset  कैसे करे?

किसी कारण वश मान लो आप अपनी Pin भूल गए या फिर आपको Pin बदलना है तो ये भी बड़ा आसान है। 

आपको सिर्फ Bank Account में जाकर Change या Forgot UPI PIN option को select करना है। अगर Change करना है तो आपकी अपनी Current PIN डालनी होगी और अगर आप भूल गए हैं तो आपको ATM Debit card details डालकर फिर से पिन को set करना होगा। 

UPI PIN Kya hai

बिना ATM Debit card के PIN Set कर सकते हैं?

जी नहीं, बिना ATM Debit card के आप अपनी UPI PIN Set नहीं कर सकते हैं। ATM जरूरी है। अगर आपके पास ATM card नहीं है तो सबसे पहले बैंक जाकर अपना ATM card प्राप्त करें। 

आशा करते हैं आपको समझ में आ गया होगा की UPI PIN क्या होती है और किस तरह से आप इसे Set या Create कर सकते हैं। अगर आप भी Fund Transfer करते समय नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप UPI पर आ सकते हैं जहां सिर्फ आपको एक PIN याद रखनी पड़ती है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here