Fuchsia OS क्या है – What is Fuchsia OS in Hindi

दुनिया में सबसे ज्यादा Mobile Operating System में अगर जिसका इस्तेमाल होता है वो है – Android, जी हाँ दुनिया में सबसे पहले नंबर पर Android OS आता है जो की ज़्यादातर Smartphone में आपको देखने को मिलता है।

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें की Google अब एक और Operating System Develop कर रहा है जिसका नाम है – Fuchsia OS 

आज हम आपको Fuchsia OS क्या है इसके बारे में बताने वाले हैं। 

Fuchsia OS क्या है?

कई सालों से हम अपने Phone में Android OS का ही इस्तेमाल करते आए हैं। आपको बता दें की Android भी Google ने ही बनाया है और यह एक Open-Source Operating system है जिसे कोई भी Mobile Compnay customize कर अपने Phone में इस्तेमाल कर सकती है। 

हर साल Google अपने Android OS को अलग-अलग नाम से update करता है और नयी-नयी Fetaures उसमे Add करता है। हम लोग भी काफी Android -friendly हो गए हैं और इसीलिए Android के अलावा बाकी दूसरे OS हैं वो इतना success नहीं हो पाये हैं। 

लेकिन Android में एक समस्या है जो की हर Android Phone user को face करनी पड़ती है और वो समस्या है – Regular Update की। 

Android में होता क्या है आपको 1-2 साल की Software update मिलने के बाद फिर update मिलना बंद हो जाता है और फिर आपको old Android version से ही काम चलाना पड़ता है। इसकी वजह से आपके Phone में Speed और Virus की समस्या भी खड़ी हो जाती है। 

कोई भी Mobile Company आप देख लीजिये तो आपको सिर्फ 2-3 update ही आपके Android Phone में देती है, हाँ Google Pixel में आपको 4 साल तक की update मिलती है। 

अब मान लीजिये कोई Security risk खड़ा हो जाता है तो सभी Android users को Security update देना Google के लिए मुश्किल है क्यूंकी हर कोई अलग-अलग version इस्तेमाल कर रहा होता है। कई Android users काफी पुराना Version इस्तेमाल कर रहे होते हैं। 

दूसरी एक समस्या Android में होती है Connectivity की। जी हाँ, Android Phone में कभी कभी आपका SIM काम नहीं करता, network सही ढंग से काम नहीं करता। 

Connectivity, security update और latest update ये तीनों समस्याएँ Android Phone में common हैं, अतः Google अब ऐसा OS design कर रहा है जिसमें भविष्य की जरूरतों के हिसाब से बेहतर Connectivity, Security update और Latest update आपके mobile phone को प्राप्त हो और उस OS को नाम दिया गया है – Fuchsia OS 

Fuchsia OS कहाँ काम करेगा?

Fuchsia OS किसी खास Device के लिए develop नहीं किया जा रहा है। मतलब की यदि आप सोच रहे हैं की यह OS सिर्फ mobile में काम करेगा तो ऐसा नहीं है। Fuchsia OS को कोई एक चीज को ध्यान में रखकर design नहीं किया जा रहा है। 

यह OS अनेक devices में काम करेगा चाहे वो कोई Phone हो, Smart gadeget हो, smart tv हो, Camera हो या कोई अन्य smart device.

Fuchsia OS Fetuares

Fuchsia OS में आपको क्या – क्या features मिलेंगे फिलहाल यह तो कहना मुश्किल होगा क्यूंकी अभी यह OS पूरी तरह से develop नहीं हुआ है। लेकिन हाँ कुछ Features के बारे में Google ने जरूर बता दिया है। 

Android Support

Android OS की सफलता का सबसे बड़ा कारण उसके Platform पर available Mobile Apps और Games हैं। सबसे ज्यादा Apps और Games Android पर ही उपलब्ध है। 

अब सवाल उठता है की अगर Fuchsia OS अगर launch हुआ तो Application और Games का क्या होगा? Andorid जितनी Apps और Games क्या Fuchsia दे पाएगा। 

इसका जवाब यह है की Fuchsia OS Android Apps और Games को भी support करेगा, मतलब की आप इस OS पर Android की Apps और Games चला सकेंगे। दरअसल Fuchsia OS को flutter में लिखा गया है मतलब की Android भी इस OS में काम करेगा। 

बेहतर Connectivity और Clean Interface 

Fuchsia OS में हमें बेहतर Connectivity देखने को मिलेगी। Connectivity को लेकर जो दिक्कत आज हमें अक्सर Android में देखने को मिलती है, Fuchsia में वो दिक्कत नहीं आने वाली है। 

इसके साथ ही आपको बेहतर और Clean Interface भी देखने को मिलेगा, Android जैसा complex interface नहीं होगा। 

Regular Updates 

Fuchsia OS को लाने की सबसे बड़ी वजह Updates है। Android में आपको Update लगातार नहीं मिल पाती जिसकी वजह से आपका Phone hang होने लगता है और कई security issue भी आपके phone में हो जाते हैं। 

लेकिन Fuchsia में आपको मिलेगी regular software updates. 

Conclusion 

Fuchsia OS के बारे में और ज्यादा कहना फिलहाल नामुमकिन है क्यूंकी अभी भी यह Under development में है। Google इस पर काफी पैसा खर्च कर रहा है इसे बेहतर बनाने में। आने वाले समय में हम कई Phone Fuchsia OS के साथ देख पाएंगे। 

सवाल ये उठता है की क्या Fuchsia के बाद Android खतम हो जाएगा या दोनों OS एक साथ काम करते रहेंगे, इस पर कुछ भी कहना जल्दबाज़ी होगी। लेकिन आसार यही हैं की Android और Fuchsia दोनों एक साथ अपना काम करते रहेंगे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here