NPCI क्या है और क्या काम करती है? – What is NPCI in Hindi

NPCI का नाम हो सकता है आपने सुना हो या नहीं भी सुना हो। आप में से बहुत लोगों को नहीं पता होगा की NPCI क्या है और क्या कार्य करता है। इसके products तो आप सभी इस्तेमाल करते हैं वो भी रोजाना। 

NPCI क्या है?

NPCI का Full Form है National Payment Corporation of India (भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम) है। 

यह एक non-profit संस्था है देश में भुगतान (Retail Payments) और निपटान प्रणाली (Settlement System) के संचालन का काम करती है। NPCI के नीचे IMPS, UPI, Rupay जैसे कई product काम करते हैं। NPCI का मुख्य उद्देश्य देश की Banking System को  एक ऐसा Platform प्रदान करना है जिसमे Retail payment और Settlment आसानी से Electronic और Physical तरीके से हो सके। 

वर्तमान समय में, NPCI को promote करने वाली मुख्य बैंक हैं (भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, सिटी बैंक और एचएसबीसी)

2008 में जब इसकी शुरुआत की गयी उसके बाद NPCI ने अपने नीचे कई Products launch किए जिसमे IMPS, UPI, Rupay,USSD *99#, BHIM App, Bharat QR आदि शामिल हैं। 

लोग ज्यादा से ज्यादा Electronic payments के लिए प्रोत्साहित हों इसी उद्देश्य को लेकर NPCI ने इस प्रकार के Retail payment और Settlement system से जुड़े products launch किए, जिनका इस्तेमाल आज हम रोजिंदा Banking और Payment के कामों के लिए करते हैं। 

NPCI के Products 

आज हम जो IMPS, UPI आदि का इस्तेमाल fund transfer और Payment के लिए करते हैं वो NPCI की ही देन है। उसी के नीचे ये सभी products काम करते हैं। इस तरह के कई Products का संचालन NPCI करता है। 

1. IMPS 

IMPS से आप भी अंजान नहीं हैं। Online Money transfer करने के लिए यह सबसे बेहतर विकल्प है। IMPS के जरिये भेजा गया पैसा तुरंत सामने वाले के बैंक अकाउंट में जमा हो जाता है। साथ ही साथ यह सुविधा 24/7 Available है, मतलब आप किसी भी समय IMPS से पैसा भेज सकते हैं। 

IMPS के जरिये आप 2 तरीकों से Money transfer कर सकते हैं:

  • Account Number + IFSC : आप सामने वाले व्यक्ति के Account number और IFSC code के जरिये IMPS से पैसा भेज सकते हैं। 
  • MMID +Mobile number: यदि सामने वाले व्यक्ति की  MMID (Mobile Money identifier) और mobile number आपको पता है तो वो details डालकर भी आप IMPS से पैसा भेज सकते हैं। (MMID यह IMPS ट्रान्सफर के लिए बैंक द्वारा जारी की गयी एक ID होती है)

2. UPI 

UPI (Unified Payment Interface) का जो आप इस्तेमाल कर रहे हैं वो भी NPCI का ही product है। आज सबसे ज्यादा लोग UPI का ही इस्तेमाल कर रहे हैं Digital Money transfer करने के लिए। UPI से भेजा गया पैसा तुरंत सामने वाले को उसके बैंक अकाउंट में मिल जाता है। 

UPI के जरिये आप 3 तरीकों से Money send कर सकते हैं:

  • UPI ID  (VPA): UPI ID अगर सामने वाले व्यक्ति की आपके पास है तो आप सिर्फ UPI ID डालकर सामने वाले के बैंक अकाउंट में  मनी ट्रान्सफर कर सकते हैं। यह UPI ID उस व्यक्ति के बैंक अकाउंट से लिंक होती है। 
  • Account Number+IFSC: UPI में आप सामने वाले व्यक्ति के account में उसके Bank Account number और IFSC code से भी money send कर सकते हैं।  
  • QR Code: तीसरा विकल्प QR code जिसमें आप सामने वाले व्यक्ति का QR code scan करके उसके बैंक अकाउंट में money transfer कर सकते हैं। 

3. BHIM

Bharat Interface for money mobile application भी NPCI का product है जो की एक UPI आधारित Application है इस Application के जरिये आप UPI के जरिये Bank to Bank transfer कर सकते हैं। 

4. Rupay 

Rupay यह NPCI द्वारा launch किया गया Card आधारित Payment network है जो की Debit card और Credit card की सुविधा प्रदान करता है। यह भारत का अपना Card network है। आज सभी बैंक Rupay card अपने ग्राहकों को प्रदान करतीं हैं। 

5. Bhrat Bill Pay 

Bharat Bill Pay यह NPCI द्वारा संचलित Bill Payment करने के लिए सबसे अच्छा platform है। आप  Electricity , Mobile , DTH , Gas , Water आदि  के बिल Bharat Bill pay से भर सकते हैं। Payment करने के लिए आप नेट बैंकिंग, कार्ड, UPI आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। Bharat Bill pay सभी बैंक की mobile banking app मे आप देख सकते हैं। 

6. USSD *99#

बिना Internet के अपने Bank account को अब आप manage कर सकते हैं और साथ ही Balance देखना, Money transfer करना आदि काम भी USSD *99# सुविधा से कर सकते हैं। इसमे आपको अपने Bank Register mobile number से सिर्फ *99# डायल करना पड़ता है और एक बार अकाउंट रजिस्टर करने के बाद आप बिना Internet के Banking के काम कर सकते हैं। 

इन सभी के अलावा NPCI ने AePS, NFS, CTS, NACH, NETC जैसे products को भी लॉंच किया है। 

NPCI का उद्देश्य यही है की दुनिया में सबसे बेहतर Payment network बनना और भारत के लोगों को एक ऐसा Digital, Electronic Platform तैयार करके देना जहां Money transfer, Payment, Settlement आदि करना तेज, सुरक्षित और आसान हो जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here